Home SEO Tips How to Increase Domain Authority Fast in Hindi

How to Increase Domain Authority Fast in Hindi

846
6
SHARE

How to Increase Domain Authority Fast in Hindi – इस time में blog के लिए Domain Authority बहुत मायने रखती हैं अगर आपके blog या website की domain authority बढ़िया है तो आप जल्दी से google में rank करेंगे और आपके साईट पर traffic भी अच्छा आएगा. लेकिन यहाँ पर बात आती है कि domain authority increase कैसे करे ( how to increase domain authority fast).

Search Engine Optimization ( SEO ) में Domain Authority सबसे important factor है। High Domain Authority होने का मतलब SERP में एक अच्छी स्थिति है, जो अप्रत्यक्ष रूप से आपके ब्लॉग पर भारी organic traffic प्राप्त करने से है। आज, मैं इस post में आपको Domain Authority Increase के बारे में बताऊंगा। मैं Domain Authority के सभी topics को कवर करने के लिए निम्नलिखित तरीके से बता रहा हूं:

Increase Domain Authority Fast in Hindi

1) What is Domain Authority?

यदि आप काफी समय से blogging कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से Domain Authority के बारे में सुना होगा। Moz द्वारा develope domain authority एक metric है जो बताती है कि search engine आपको वेब पर आपके अधिकार या popularity के आधार पर कैसे rank करता है। Domain authority डोमेन नाम की power बताता है। Domain authority 100 के पैमाने पर आधारित एक score है, आपकी rating जितनी ज्यादा होगी उतनी ही अच्छी होगी। हो सकता है कि आपने नोटिस किया हो कि आपकी competitor websites ranking कर रही हैं, भले ही उनके पास कम information या contant हो। यह उनके blog के domain authority और बेहतर page link की वजह से है जो सुनिश्चित करता है कि search engine बेहतर authority page दिखा रहे हैं। इस post में, हम सीखेंगे कि domain authority को कैसे सुधारें और authority page कैसे increase करें.

2) How to calculate Domain Authority

अब, आप जान ही गए होंगे कि domain authority क्या है। दिमाग में आने वाला अगला प्रश्न यह है कि Domain Authority calculation कैसे की जाती है?  प्रमुख इसके कई fector हैं:

Root Domain Backlinks: Backlinks इंटरनेट पर pages के बीच एक संबंध हैं। Backlink किसी वेब पेज या दस्तावेज़ में आने वाले link का वर्णन करते हैं। Root domain backlink आपके root domain (example: indiametech.net) में आने वाले link को बताता हैं। Quality is better than quantity। Same या नीचे की औसत websites से high संख्या में backlink होने की बजाय high websites से कुछ backlinks बेहतर होना बेहतर है।

Moz trust: Moz trust, moz rank की तरह है लेकिन यह authority link के साथ आपकी निकटता पर केंद्रित है। Moztrust जांचता है कि popular websites के साथ आपके पास कनेक्शन और नेटवर्क कितने अच्छे हैं। यदि आपको लिंक करने वाली वेबसाइट किसी भी authority site से जुड़ी हुई है तो आपको इससे benefit मिलता है।

Quality content: Quality content is the king। जब आप quality content लिखते हैं, तो आपको इससे कई benefit मिलते है। लोग आपके द्वारा प्रदान क्या गया content से link करना पसंद करेंगे। यह अप्रत्यक्ष रूप से आपके domain authority में वृद्धि करता है।

Moz Rank: किसी वेबसाइट का Moz Rank इसकी link profile पर आधारित है.

Social Network: Social Network अब सबसे अच्छा है। यह आपके domain authority में एक महत्वपूर्ण role निभाता है। यह मूल रूप से जांचता है कि आपकी वेबसाइट सोशल मीडिया चैनलों पर कैसा प्रदर्शन कर रही है।

Domain Age: Domain authority की calculation करने में domain age भी एक प्रमुख fector है। यदि आपकी domain age ज्यादा है, तो यह विश्वास बढ़ाती है और यह सुनिश्चित करती है कि आप लंबे समय से अपने viewers की सेवा कर रहे हों।

3) Why Important Domain Authority

सरल शब्दों में, search engine, high domain authority websites से प्यार करते हैं। क्या मुझे और अधिक समझाने की ज़रूरत है कि domain authority क्यों important है? यदि आप searches में top ranking कर रहे हैं तो आपको शायद अपनी वेबसाइट से किसी अन्य चीज की आवश्यकता नहीं है। आप बैठ सकते हैं और अपनी साइट से आने वाले high traffic और income का आनंद ले सकते हैं। Domain authority न केवल domain pages पर high ranking और traffic प्राप्त करने में help करता है बल्कि आपको direct advertising और guest post के बहुत सारे offer मिलेंगे.

4) How Check Domain Authority

Domain authority check करने के लिए बहुत सारे online tool available हैं। आप MOZ tool bar या Ahrefs का use करके domain authority chack कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप OpenSiteExplorer (OSE) से अपने डोमेन ऑथोरिटी की गणना कर सकते हैं

अन्य tools जिन्हें आप domain authority जांचने के लिए use कर सकते हैं – SmallSeoTools, Moonsy, Bulk DA Checker, SeoWeather हैं। आपको समय पर ट्रैक करने की आवश्यकता है और जितना संभव हो सके डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाने की कोशिश करें। (डोमेन प्राधिकरण को बढ़ाने के लिए युक्तियाँ नीचे बताई गई हैं)।

यदि आपका domain authority नीचे जा रहा है, तो आप गलत कर रहे हैं और आपको अपनी रणनीति को फिर से लागू करने की आवश्यकता है। यदि आप अपने डोमेन अथॉरिटी में वृद्धि देख रहे हैं, तो आप बहुत अच्छा कर रहे हैं। इष्टतम डोमेन प्राधिकरण के लिए कोई मानक मान नहीं है। डोमेन अथॉरिटी स्कोर की जांच के साथ, आप moz या ahrefs से page authority, राजसी ट्रस्ट फ्लो, domain metrics और backlinks की जांच भी कर सकते हैं।

5) How To Increase Domain Authority fast in Hindi?

अब इस post के main part में आ रहा है – Domain authority increase कैसे करे। मुझे उम्मीद है कि अब आप डोमेन प्राधिकरण के बारे में जानते हैं, इसकी गणना कैसे की जाती है और DA की जांच कैसे करें। जैसा कि बताया गया है, SERP में high ranking के लिए domain authority important है। Site authority, page authority से अलग है। तो नीचे domain authority increase के बारे में सुझाव हैं

  • Guest Blogging

यदि आप guest blogging या guest posting को उचित तरीके से कर रहे हैं, तो यह निश्चित रूप से domain authority boost करने में आपको काफी help मिलेगी.

  • Blog Commenting

Quality backlinks प्राप्त करने और अपने niche के तहत bloggers के साथ संबंध बनाए रखने के लिए यह एक अच्छी technique भी है।

  • Quality Content

Quality content is the king. जब आप quality content बनाते हैं, तो लोग आपको अपने article में link करना पसंद करते हैं। आप अपने audence के लिए बहुत सारी amazing content बना सकते हैं। किसी विषय पर बहुत detailed content तैयार करें और पूरी तरह unique content के साथ आने का प्रयास करें।

Content लिखते समय, आपको किसी भी spelling or grammar mistakes को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, यह आपके हिस्से पर बहुत बुरा लगता है। इसके लिए, मैं Grammarly का उपयोग कर रहा हूँ। यह एक free tool है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं।

  • Content Marketing 

Quality content लिखने के बाद, अब आपकी content का marketing शुरू करने का समय है। इसकी पहुंच बढ़ाने के लिए आपको content का marketing करने की आवश्यकता है। आपकी content पर अधिक views, इससे readers की help मिलेगी और इसलिए अधिक backlink, अधिक social sharing और अधिक authority.

  • Content Interlink

इसका मतलब यह है कि आप अपने पुराने post को अपने नए post में link करें, जिससे आपके readers आपके नए content के साथ – साथ पुराने content को भी read करे.

  •  Social Bookmarking 

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, domain authority की calculation इस आधार पर की जाती है कि आपकी वेबसाइट social media चैनलों पर कैसा प्रदर्शन कर रही है। Social bookmarking आपकी website पर backlinks और traffic प्राप्त करने का एक और शानदार तरीका है। यह content को बढ़ावा देने में मदद करता है। Reddit, StumbleUpon, Pinterest, Digg ऐसी वेबसाइटें हैं जहां आप अपने bookmark submit कर सकते हैं। जितना अधिक bookmark करेंगे, उतना high domain authority बढेगी.

  • Follow SEO Guideline

SEO (search engine optimization) blogging में बहुत जयादा important है। SEO के बिना, आपका ब्लॉग कुछ भी नहीं है। आपका blog उस popularity को कभी भी प्राप्त नहीं करेगा जैसा कि होना चाहिए। Domain authority को बेहतर बनाने के लिए, आपको SEO Guideline का सही पालन करना होगा।

तो दोस्तों अब आप जान ही गए होंगे कि “Increase Domain Authority Fast in Hindi मतलब Domain Authority Increase कैसे करे“. मैंने आपको step by step पूरी जानकारी बताई है इसके अलावा आप CatchUpadtes कि website पर visit कर सकते है. फिर भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप comment करके पूछ सकते हैं.

6 COMMENTS

  1. Wowwww Amazing tips…. I was searching this information from other sites but now i found this useful information on your site… Thanks for sharing us this useful knowledge… Thank you sooooo much

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here