Home Uncategorized WiFi Speed बढ़ाने के 5 आसान तरीके

WiFi Speed बढ़ाने के 5 आसान तरीके

75
0
SHARE
how to increase wifi speed, wifi speed increase, wifi speed kaise badaye, wifi,

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि how to increase wifi speed यानि wifi स्पीड को कैसे बढ़ाये.

wifi एक एसी सुविधा हैं जिसके द्वारा यूजर बिना किसी तार के इंटरनेट की सुविधाओं का लाभ उठा सकता हैं. वाई फाई का पूरा नाम वायर लेस फिदिलिटी हैं जो आज कल के उपकरणों (मोबाइल, लैपटॉप) में मोजूद होता हैं. 

आजकल दुनिया तेजी से डिजिटल बनती जा रही हैं. इसका सारा श्रेय इंटरनेट को जाता हैं. इंटरनेट ने दुनिया की सूरत को बदल दिया हैं. आज के समय में आम लोग हो या खास लोग सभी को इंटरनेट की जरुरत पड़नी लगी हैं, इसी कारण के चलते लोग अपने घरों और ऑफिसों में इंटरनेट की सुविधा करने लगे हैं. 

यूजर्स अपने घरों और ऑफिसों में WiFI लगाकर इंटरनेट की व्यवस्था को पूरी तरह से दुरुस्त करते हैं। लेकिन कभी – कभी wifi ठीक से काम नहीं करता और वाई फाई की स्पीड नहीं आती, जिसके चलते यूजर्स अपना काम ठीक से नहीं कर पाते. 

वाई फाई की इंटरनेट स्पीड न होना यूजर्स के लिए एक जटिल समस्या है, जो सभी को परेशान करती है. अगर आप भी वाई फाई की स्पीड को लेकर परेशान हैं तो हम आपको हमारे इस आर्टिकल में बताएँगे कि आप अपने wifi की स्पीड को कैसे बढ़ा सकते हैं. (How to increase wifi speed in hindi).

कैसे बढ़ाये WiFi Speed  

कैसे बढ़ाये WiFi Speed, how to increase wifi speed,
कैसे बढ़ाये WiFi Speed

राउटर को सही स्थान पर रखे: राउटर को सही जगह पर रख कर आप अपने wifi speed को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आप यह पता लगाये कि आपका राउटर कहा पर सही सिग्नल पकड़ रहा है, क्योकि वाईफाई सिग्नल ओमनी डायरेक्शन पर कार्य करता हैं. जितना हो सके उतना राउटर को सही जगह पर रखें.

राउटर के बिच की बाधा को हटायें: सही वाईफाई के लिए आप राउटर के बिच आने वाली बाधा का पता लगाये और उसे हटा दे. इससे वाईफाई स्पीड पर काफी प्रभाव पढ़ेगा. इससे स्पीड भी बढ़ेगी.

यूएसबी पोर्ट या केबल को चेक करें: अपने राउटर के पोर्ट में यूएसबी पोर्ट या केबल को चेक .  उसमें यूएसबी पोर्ट दिख रहा है तो आपका राउटर वाई-फाई सिग्नल बॉडकास्ट करने के अलावा भी कई काम कर सकता है. इसमें आप एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव और प्रिंटर भी कनेक्ट कर सकते हैं.

रिपीटर का इस्तेमाल करें: वाई-फाई की रेंज को रिपीटर के जरिए भी बढ़ाया जा सकता है. रिपीटर आपके राउटर से सिग्रल लेकर उसकी कवरेज क्षेत्र को बड़ा करता है. WPS के जरिए आसानी से रिपीटर के साथ कनेक्शन बन सकता है. इसके लिए आपको राउटर के WPS को इनेबल करके रिपीटर के WPS बटन को प्रेस करना होगा. इसके बाद से वह अपने-अाप कनेक्ट हो जाएगा.

वाईफाई पासवर्ड को बदले: वाई-फाई का पासवर्ड आपको हमेशा बदलते रहना चाहिए, क्योकि आज के समय में ऐसे कई एप्स आ चुके है जो wifi password की सारी जानकारी बता देते हैं. वाईफाई स्पीड का कम होना यह एक कारण भी हो सकता है. इसलिए हर महीने में कम से कम 2 बार wifi password change करें.

अगर आप Jio Fi का इस्तेमाल करते है और password change करना चाहते है तो आप 
JioFi का Password Change कैसे करे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here