Home Internet Jio VoWiFi क्या हैं और इसके क्या फायदे हैं?

Jio VoWiFi क्या हैं और इसके क्या फायदे हैं?

58
0
SHARE
vowifi, jio vowifi, voice over wifi,
VoWiFi यानी Voice Over WiFi, Reliance Jio की एक एसी service है जिसके द्वारा users wifi के द्वारा call कर सकता है और recive कर सकता हैं.

टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio जब से market में आई है तब से ही कुछ न कुछ धमाका कर रही है, बोले तो कुछ न कुछ लांच कर रही हैं. पहले JioFi और Gigafiber launch किया और अब Reliance Jio एक बार फिर से धमाका करने की तैयारी कर रहा है. पिछले कुछ महीने से Reliance Jio VoWiFi यानी वॉयस ओवर वाई-फाई की टेस्टिंग कर रहा है.

VoWiFi यानी Voice Over WiFi, Reliance Jio की एक एसी service है जिसके द्वारा users wifi के द्वारा call कर सकता है और recive कर सकता हैं. इस फीचर के जरिए देश के सूदूर इलाकों में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाया जा सकेगा.

तो अब जान लेते है कि Reliance Jio VoWiFi क्या हैं? (What is Jio VoWiFi in Hindi) और इसके क्या फायदे है?.

Reliance Jio VoWiFi क्या हैं?

Jio VoWiFi यानी Voice Over WiFi, Jio की एक एसी service है जिसके द्वारा users wifi के द्वारा call कर सकता है और recive कर सकता हैं. इस फीचर के जरिए देश के सूदूर इलाकों में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाया जा सकेगा. VoWiFi को VoLTE का कंप्लीमेंटरी भी कहा जा सकता है. इस technique के माध्यम से पैकेट voice service को ip के द्वारा Wi-Fi network के जरिए डिलीवर किया जाता है. जिसकी वजह से VoLTE कॉल्स या तो Wi-Fi या फिर LTE के जरिए की जा सकती हैं.

माने तो यह wifi network technology पर काम करते वाला feature हैं जो users के लिए आगे जाकर बहुत उपयोगी साबित हो सकता हैं.

VoWiFi के क्या फायदे हैं?

जिओ VoWiFi का फायदा जितना user को मिलता है उतना ही telecom operators और mobile indestry को भी मिलता है.

इस technology की वजह से उपभोक्ता without mobile network के भी कॉल कर सकते हैं. जिसकी वजह से इंडोर में भी बेहतर कनेक्टिविटी मिल सकती है. साथ ही यह SIM आधारित है और सुरक्षित भी है.

इस तकनीक से टेलिकॉम ऑपरेटर्स को मिलने वाले फायदे की बात करें तो टेलिकॉम ऑपरेटर्स को ज्यादा रिवेन्यू इकट्ठा करने का भी मौका मिलता है. इसके जरिए वॉयस या वीडियो टेलिफोनी का लाभ यूजर्स ले सकेंगे.

Jio VoWiFi के जरिए देश के दूर-दराज के इलाकों में connectivity को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here