Home Biography Mark Zuckerberg Success Story in Hindi

Mark Zuckerberg Success Story in Hindi

313
3
SHARE

Mark Zuckerberg Success Story in Hindi

Mark Zuckerberg Success Story in Hindi:  आज की इस post में हम Mark Zuckerberg की Success Story के बारे में जानेंगे. हाँ, शायद आप Mark Zuckerberg के बारे में जानते होंगे. Mark zuckerberg के बारे में हम इतना ही जानते हैं कि वो Facebook के founder हैं. लेकिन क्या आप facebook के founder Mark Zuckerberg Success Story के बारे में जानते है.

हम इस post में जानेंगे कि Mark Zuckerberg के world famous होने के पीछे का क्या reason हैं. तो चलिए जानते है Mark Zuckerberg Success Story के बारे में.

Mark Zuckerberg Success Story in Hindi

Mark Zuckerberg success story in hindi

Mark zuckerberg का जन्म 14 may 1984 को White Plains, New York, United States में हुआ था, जिन्होंने Harvard University (2002-2004) में study की थी.

कैसे बने Zuckerberg Billionaire:

23 साल की उम्र में अपनी मेहनत के दम पर अरबपति बने थे. मार्क जकरबर्ग ने 2011 में एक इंटरव्यू में एक बात कही थी ‘सवाल यह नहीं है कि लोग आपके बारे में क्या जानना चाहते हैं बल्कि सवाल यह है कि लोग अपने बारे में क्या बताना चाहते हैं.’

मार्क के जुनून का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 12 साल की उम्र से ही उन्हें कंप्यूटर से लगाव था.

Mark Zuckerberg का मानना है कि success की एक ही गारंटी हैं life में risk लेना. मार्क ने कभी भी नौकरी का लालच नहीं किया. 17 साल की उम्र में मार्क ने दोस्तों के साथ मिलकर सिनेप्स मीडिया प्लेयर बनाया जो यूजर की पसंद के गानों को स्टोर कर लेता था.

जकरबर्ग में सीखने की इतनी ललक थी कि फेसबुक से पहले उन्होंने FacesMass नाम से एक website बनाई थी. इस साइट में दो स्टूडेंट की फोटो की एक साथ तुलना की जा सकती और यह तय किया जा सकता था कि कौन ज्यादा Hot है. इस वेबसाइट से स्कूल में काफी विवाद हो गया. स्टूडेंट्स का मानना था कि इस तरह फोटो अपलोड करना उनकी पर्सनल लाइफ में Interference करने के बराबर है. लेकिन मार्क ने हिम्मत नहीं हारी और FacesMass के users की संख्या करीब 10 लाख तक पहुंच गई.

2004 में Zuckerberg ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर The Facebook नाम से एक ऐसी साइट बनाई थी जिस पर यूजर अपना प्रोफाइल बना सके और फोटो अपलोड कर सकें. इसके बाद जकरबर्ग ने कॉलेज छोड़ दिया और अपना पूरा समय फेसबुक को देने लगे. फेसबुक की कामयाबी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि 2004 के आखिर तक तरह फेसबुक के 1 मिलियन यूजर्स हो गए.

Facebook को इस ऊंचाई तक पहुंचाने में Zuckerberg को काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा. एक बार तो हावर्ड कनेक्शन के क्रिएटर्स ने उन पर आरोप लगाया कि Zuckerberg ने उनका आइडिया चुराया है. इस वजह से Mark को उन्हें नुकसान की भरपाई करनी होगी.

इन सबके बावजूद टाइम मैग्जीन ने 2010 में उन्हें पर्सन ऑफ द ईयर और फोर्ब्स ने उन्‍हें दुनिया के सबसे श्‍ाक्तिशाली लोगों की लिस्‍ट में 35वीं रैंक दी. मार्च 2015 में जारी आंकड़ों के मुताबिक Facebook के CEO Mark Zuckerberg मार्च 2015 में जारी आंकड़ों के मुताबिक Facebook CEO Mark Zuckerberg की अनुमानित आय 35.1 बिलियन अमेरिकी डाॅलर की संपत्ति है. फेसबुक के सीईओ के तौर पर जकरबर्ग की सैलरी एक डॉलर है.

2013 में facebook ने फॉर्च्यून की लिस्ट में जगाह बनाई और Zuckerberg  इस लिस्ट में 28 साल के सबसे कम उम्र के CEO थे.

तो दोस्तों में उम्मीद करता हूँ कि अब आप Mark Zuckerberg Success Story के बारे में जान गए होंगे.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here