Home Event May Day क्या हैं? What is May Day in Hindi

May Day क्या हैं? What is May Day in Hindi

368
1
SHARE

May Day क्या है? What is May Day in Hindi: दोस्तों हम बात कर रहे है may day यानि labour day के बारे में. आप सभी ने तो इसके बारे में सुना ही होगा. May day (International Labour Day) को हर वर्ष 1 may को मनाया जाता हैं. लेकिन क्या आपको इस day को मानाने की वजह का पता हैं यदि नहीं तो हम इस post में labor day यानी mayday के बारे में जानेंगे.

May Day क्या है? What is May Day in Hindi:

सबसे पहले हम यह जन लेते है की mayday क्या है (What is May Day in Hindi). May day हर वर्ष 1 may को सभी देशो में मनाया जाता हैं. इस दिन को labour day या International labour day भी कहा जाता हैं क्योकि दुनिया भर के लोगो ने इस दिन अपने हक़ के लिए हड़ताल की थी.

क्यों मनाया जाता है labour day:

दुनियाभर में 1 may को international labour day के रूप में मनाया जाता है। इस दिन दुनिया के करीब 80 देशों में छुट्टी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसको मनाने के पीछ क्या वजह है?

SBI ATM Pin Generation कैसे करे – Full Process

Facebook Data download कैसे करते हैं – Full Process

labour day की शुरूआत 1 मई 1886 में शिकागो में हुई थी। इस दिन अमेरिका के मजदूर संघ अपने हक के लिए लड़ाई लड़ रहे थे। मजदूरों ने ये मांग की कि उनके काम की अवधि 8 घंटे हो और हफ्ते में उन्हें एक दिन की छुट्टी भी मिले। मजदूरों की हड़ताल के दौरान ही शिकागो की हेमार्केट में बम ब्लास्ट हुआ। मजदूरों पर पुलिस ने अंधाधुंध गोलियां चला दीं। इसमें कई मजदूर मारे गए और 100 से ज्यादा लोग घायल हुए।

1889 में अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी सम्मेलन में ऐलान किया गया कि हेमार्केट में मारे गए निर्दोष मजदूरों की याद में 1 मई को अंतरराष्ट्रीय मजदूरों की याद में मनाया जाएगा। हालांकि भारत में इसकी शुरुआत लेबर किसान पार्टी ऑफ हिन्‍दुस्‍तान ने 1 मई 1923 में मद्रास में की थी। इसे labor day के नाम ले नहीं बल्कि मद्रास दिवस के नाम से मनाया जाता था।

Labour Day Shayari in Hindi

labour day shayari in hindi

“मेहनत उसकी लाठी है

मजबूत उसकी काठी है

हर बाधा वो कर देता है दूर

दुनिया उसे कहती है मजदूर”

“हर कोई यहाँ मजदुर हैं 

चाहे पहने शूट बूट या मैला 

मेहनत करके कमाता हैं 

कोई सेकड़ा ओई देहला

हर कोई मजदुर ही कहलाता है

चाहे अनपढ़ या पढ़ा लिखा”

आने वाले जाने वाले हर ज़माने के लिए

आदमी मज़दूर है राहें बनाने के लिए

तो दोस्तों में उम्मीद करता हु कि आप may day यानि international labour day के बारे जान ही गए होंगे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here