Home Blogging PBN (Private Blog Network) क्या हैं इसके फायदे और नुकसान

PBN (Private Blog Network) क्या हैं इसके फायदे और नुकसान

180
16
SHARE

दोस्तों आप सभी ने PBN (Private Blog Network) का नाम सुना ही होगा. वैसे तो PBN link building के काम आता हैं जिसका इस्तेमाल bloggers आज के समय में बहुत ज्यादा कर रहे हैं. अगर आप एक blogger है और आप कही से अपने blog के लिए backlink purchase कर रहे है तो ये backlinks भी आपको एक अच्छे Private Blog Network से दिए जायेंगे, जिनकी domain authority, page authority आदि ज्यादा होंगे. लेकिन आपके मन में सवाल तो आता होगा कि PBN (Private Blog Network) क्या हैं (what is PBN in hindi). तो आज की इस post में आपको इसी के बारे में बताने जा रहा हूँ.

PBN (Private Blog Network) क्या हैं

PBN यानि Private Blog Network एक multipal blogs का एसा network हैं जिनका DR, PR, AR आदि ज्यादा होता हैं. सिंपल शब्दों में जाने तो यह link building के द्वारा किसी blog को rank कराने या trafic भेजने के काम आता हैं और इसे हम Gray hat SEO technique कह सकते हैं.

यहाँ पर आपको PBN के बारे में थोडा details में बताना चाहूँगा. PBN एक internal linking technique है मान लीजिये कि आपने 8-10 blog create किये अपने अलग – अलग gmail account से और अलग-अलग जगह पर आपने उन्हें host किया. इसके बाद आपने daily सभी blogs पर एक-एक आर्टिकल लिखा और उन्ही articles में आपने अपने blogs के link को link किया. इस तरह से आप internal linking करते हुए अपने main blog को उनसे link किया. तो यहाँ पर जो network बना हैं वो Private Blog Network हैं.

आप इस इमेज से जान सकते हैं ;

PBN

PBN के फायदे और नुकसान

PBN के बारें में तो आप जान गए लेकिन यहाँ पर हम जानेंगे कि PBN के क्या- क्या फायदे और नुकसान है;

Google Adsense Apply करने से पहले जाने 11 चीजें

PBN के फायदे

1. अगर आप खुद का एक network बनाते है तो आपका इस पर पूरा control होता हैं. आप चाहें जैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. SEO में नियंत्रण रखना शक्तिशाली है. नेटवर्क के साथ, आप यह देखने के लिए एंकर टेक्स्ट, लिंक परीक्षण कर सकते हैं कि क्या काम करता है. कोई अन्य link building technique आपको ऐसी स्वतंत्रता की अनुमति नहीं देती है.

3. अगर आपको इसके जैसे network ने कोई link मिलता हैं तो वो link आपके blog के लिए बहुत पावरफुल होगा. जिससे आपके blog की domain authority बढेगी और google में ranking भी.

4. अगर आपने कोई network बनाया है और आपके किसी blog पर google के द्वारा link को लेकर कोई क्लेम होता हैं तो आप उस link को हटा सकते हैं और इस क्लेम से बच सकते हैं.

PBN के नुकसान 

1. आप कोई network बनाते है तो इसमें आपका बहुत इन्वेस्ट होगा और इसका आगे का कोई पता भी नहीं होता.

2. अगर आपने कही से PBN link खरीदे है तो इसमें आपका कोई control नहीं होता.

3. जब कभी भी network पर कोई आपत्ति आती है तो इसका effect आपके blog पर भी पड़ता हैं.

तो दोस्तों मैंने यहाँ पर शिर्फ़ अपना कुछ expearence शेयर किया है. PBN का use करना काफी हद तक सही है लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल भी नुकसान दायक हैं. थोडा कम खाओगे तो ठीक रहोगे लेकिन ज्यदा इसका उल्टा ही होगा.

तो दोस्तों मै उम्मीद करता हूँ कि आप जान ही गए होंगे कि PBN (Private Blog Network) क्या हैं इसके फायदे और नुकसान क्या हैं.

16 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here