Home Technology Tips SIM Swap क्या है? Sim Swapping से कैसे बचे

SIM Swap क्या है? Sim Swapping से कैसे बचे

40
0
SHARE
what is sim swap, sim swap kya hai, sim swapping se kaise bache,
Sim clonning या फिर sim swapping एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिए किसी sim card का डुप्लीकेट कार्ड तैयार किया जा सकता है.

Sim swap क्या है और इससे कैसे बचे. आज के समय में लगभग हर व्यक्ति smartphone का इस्तेमाल करता हैं. चाहे वो online पैसे भेजने में लेते हो या दोस्तों से chat करने में. अगर हम बात करे smartphone के इस्तेमाल कि तो ज्यादातर online money transfer और social midea पर किया जाता हैं. हमारे smartphone में हमारी सारी जानकारी होती हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि sim swap क्या है? (what is sim swap?) और sim swapping से bank account खाली कैसे किया जा सकता हैं. क्या आपने कभी sim swapping या sim cloning के बारे में सुना हैं. अगर सुना है तो आप इससे कैसे बच सकते हैं.

कुछ समय से सिम swapping की घटनाएँ खाफी बढ़ रही हैं. यह एक साइबर क्राइम है जिसका मकसद पैसो की चोरी करना हैं. अगर आप भी कोई sim का इस्तेमाल करते है तो आपको इसके बारे में जानना बहुत जरुरी हैं. मै आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि sim swap या sim क्लोंनिंग क्या हैं और इससे कैसे बचे.

Sim Swap क्या है? (What is Sim swap)

Sim clonning या फिर sim swapping एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिए किसी sim card का डुप्लीकेट कार्ड तैयार किया जा सकता है. मैलिशस तरीके से क्लोन सिम और ओरिजिनल सिम दोनों ही बिना मोबाइल सब्सक्राइबर की जानकारी के एक साथ काम करते हैं. सिम स्वैप का मतलब है sim exchange है, जिसमें आपके फोन नंबर से एक नए सिम का रजिस्ट्रेशन कर लिया जाता है. ऐसा होते ही आपका सिम कार्ड बंद हो जाता है और फोन से सिग्नल गायब हो जाते हैं. अब आपके नंबर से रजिस्टर हुए दूसरे सिम पर आने वाले OTP को इस्तेमाल कर कोई दूसरा शख्स आपके पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लेता है.

सिम स्वैप या सिम क्लोन कैसे होता हैं?

अब बात आती है कि सिम स्वैप या सिम क्लोन कैसे होता हैं? सिम स्वैप या सिम क्लोन कई तरीको से क्या जा सकता है जिसके बारे में हम निचे स्टेप बाई स्टेप जानेंगे.

कॉल के जरिये:

जी हाँ! sim swap एक call के जरिये किया जा सकता है लेकिन कैसे? तो चलिए जानते हैं. इसमें सामने वाला व्यक्ति यह दावा करता है वह एयरटेल, जियो या फिर किसी अन्य सर्विस प्रवाइडर का एग्जिक्युटिव है.

ये व्यक्ति आपके स्मार्टफोन पर कॉल ड्रॉप ठीक करने या फिर internet speed बढ़ाने से की बात करते हैं या फिर आपसे किसी service के बारे में बात करते हैं. बातचीत के दौरान इन swappers की कोशिश रहती है कि वह यूजर से उनका 20 डिजिट वाला unique number जान लें. इसके बाद यूजर से 1 प्रेस करने को कहा जाता है. जिससे ऑथेंटिकेशन प्रकिया पूरी होती है और इस तरह से सिम स्वैपिंग को अंजाम दिया जाता है. आपको पता होगा कि यह यूनिक नंबर आपके सिम कार्ड के पीछे लिखा होता है.

SMS के जरिये:

जी हाँ! SMS से भी आपकी sim को क्लोन किया जा सकता है. जो swapper होगा वो आपके number पर एक sms भेजेगा जिसमे आपको कुछ ऑफर्स के बारे में या कोई लालच दिया गया होगा. अगर आप इस sms को फॉलो करते है तो आपका sim card swap कर लिया जायेगा.

Sim Swap होने के बाद क्या होता हैं?

Sim swap हो जाने के बाद आपके नंबर पर सिग्नल नहीं आयेंगे. दूसरी ओर आपके नंबर वाले स्कैमर के सिम कार्ड वाले फोन में पूरे सिग्नल आ जाते हैं. ये two-step process होता है. ज्यादातर केस में स्कैमर के पास आपकी banking id और password होते हैं. बस उन्हें OTP (one time password) की जरूरत होती है, जो आपके सिम पर आता है. OTP आते ही आपके bank account से सफलतापूर्वक पैसे transfer कर लिए जाते हैं. एक बार ठगी होने के बाद स्कैमर्स sim card को नष्ट कर देते हैं ताकि कोई भी उन्हें trace न कर सके.

कैसे पता करे कि sim swap हुआ है या नहीं

Sim swapping या sim cloning के बारे में पता करने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो करें.

  • क्या आपका फ़ोन कुछ घंटो तक गायब रहा है?
  • आप फ़ोन पर बात नहीं कर रहे तब भी फ़ोन बीजी बता रहा हो.
  • बार – बार network disconnect हो रहे हो.
  • ज्यादा टार रोंग number से call आ रही हो.

इनमे से आपके साथ हो रहा है तो आप टेलिकॉम ऑपरेटर या आपके पास की पुलिस को सूचित करें.

Sim Swap से कैसे बचे?

  • अगर आपको किसी टेलिकॉम कंपनी से कोई कॉल आए और आपसे सिम कार्ड नंबर पूछा जाए. तो किसी भी तरह की निजी और संवेदनशील जानकारी कभी न बताये. जैसे- OTP आदि.
  • अगर कोई आपके फ़ोन पर 20 डिजिट वाले सिम कार्ड नंबर के बारे में पूछता है तो कभी भी न बताये.
  • ध्यान रखे कि कोई भी टेलिकॉम ऑपरेटर या bank अधिकारी करी आपसे कोई जानकारी नहीं पुछते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि sim swap क्या होता है? (What is Sim Swap)और इससे कैसे बचा जा सकता हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here